13 अगस्त 2009

पंद्रह अगस्त पर युवा संवाद ग्वालियर की खुली बहस


शहीदों का स्वप्न और आजादी के छः दशक

साथियों,विदेशी दासता से हमें मुक्त हुए आधी सदी से अधिक साल गुजर गये। डेढ़ सौ वर्षोें से अधिक चले उस मुक्ति संग्राम में हमारे देशभक्त वीरों ने कठिन संधर्ष किया, अपने प्राणों की आहुति दी और अंततः देश को साम्राज्यवाद के चंगुल से आज़ाद कराने में सफल हुए। लेकिन क्या उनके लिए देश का अर्थ सिर्फ कागज पर बना हुआ नक्शा या नदी, पहाड़ और जमीन था जिसे वे गोरों से मुक्त कराना चाहते थे?ऐसा नहीं था। विदेशी शासन के उनके प्रतिरोध के मूल में थी शोषण और उत्पीड़न की शिकार इस देश की जनता। भूख, ग़रीबी, बेरोज़्ागारी के बोझ से कराहती आम जन की चीख ने उन्हें दुनिया की सबसे ताक़तवर सत्ता के खि़लाफ़ जंग में उतरने पर मज़बूर किया। उनका सपना था कि आज़्ााद भारत में हर आदमी व औरत को सम्मान से ज़िन्दगी जीने का मौका मिले, दो जून की रोटी मिले, रोजगार मिले और अपने सपने साकार करने के मौके। तभी तो भगत सिंह ने कहा था कि ‘अगर आज़्ाादी के बाद गोरे अंगे्रजों की जगह काले अंग्रेज सत्ता में आ गये तो इस आज़्ाादी का कोई अर्थ नहीं होगा’।लेकिन आज ऐसा महसूस होता है कि उनकी आशंकायें सच साबित हुई। पिछले छह दशकों के विकास के सारे दावों के बीच एक तरफ़ सत्तर फ़ीसदी आबादी जीवन की मूलभूत सुविधाओं से वंचित है तो दूसरी तरफ़ देशभक्ति और जातीय तथा धार्मिक भावनाओं के आधार पर उन्माद पैदा कर देश का कई स्तरों पर बंटवारा किया जा रहा है। जाति, धर्म, राष्ट्रीयता तथा लिंग के आधार पर होने वाले भेदभाव कम होने के बजाय बढ़ते ही जा रहे हैं।
‘युवा संवाद’ मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थानों पर इन्हीं विसंगतियों के ख़िलाफ काम करने वाले युवाओं का सामाजिक-सांस्कृतिक समूह है। शहीद भगत सिंह तथा उनके साथिओं के विचारों के प्रति प्रतिबद्धता जताते हुए हम भगत सिंह के जन्म दिवस 27 सितम्बर को युवा दिवस के रूप में मनाने के लिये दृढ़ संकल्पित हैं। उनके विचारों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए हम चाहते हैं कि उनके लिखे लेख पाठ्यक्रमों में शामिल हों। इन मांगों को लेकर हम प्रदेश भर में हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत स्वतन्त्रता दिवस से कर रहे हैं।

हम उन शहीदों का सम्मान करने वाले हर नागरिक से इस अभियान में शामिल होने तथा अपना हमसफ़र बनने की अपील करते हैं। आईए मिलकर साथ चले ताकि शहीदों के सपनों का भारत बन सके।
युवा संवाद
संपर्क : 9425787930, 9229499088,