30 जुलाई 2010

प्रेमचंद जयंती पर

युवा संवाद, ग्वालियर

प्रेस नोट

प्रेमचंद जयंती से खाप पंचायतों के ख़िलाफ़ अभियान


युवा संवाद ने आगामी 31 जुलाई को महान कथाकार प्रेमचंद की जयंती से लेकर 27 सितंबर को शहीद भगत सिंह की जयंती तक खाप पंचायती मानसिकता के ख़िलाफ़ अभियान चलाने का नि्चय किया है। इसकी शुरुआत आगामी 31 जुलाई को शाम 5 वजे से  फूलवाग स्थित गांधी पार्क पर एक ख़ुली गोष्ठी से की जायेगी जिसमें शहर के तमाम सामाजिक कार्यकर्ता, बौद्धिक वर्ग के प्रतिनिधि तथा साहित्यकार हिस्सा लेंगे। इसके अगले चरण में कालेजों, कार्यस्थलों आदि में परचा वितरण, आम सभा तथा गोष्ठियों के माध्यम से जजागरण अभियान चलाया जायेगा।

उक्त जानकारी देते हुए युवा संवाद के संयोजक अजय गुलाटी ने बताया कि प्रदेश के तमाम शहरों में यह अभियान चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य समाज में व्याप्त खाप पंचायती मानसिकता के ख़िलाफ़ माहौल तैयार करना है। उनहोंने शहर के तमाम प्रगतिशील लोगों, छात्रों तथा आम जन से इसमें सक्रिय हिस्सेदारी की अपील की है।

1 टिप्पणी:

Rahul Singh ने कहा…

उदाहरण जैसी घटनाएं, पूरी तस्‍वीर नहीं होतीं. मिड डे मील के मामले में आम अभिभावकों ने ऐसा नहीं किया होगा, यह तो योजनाबद्ध ढंग से किया गया जान पड़ता है. ऐसी स्थितियां देश में न जाने कितनी जगहों पर होगी, पर प्रतिक्रिया ऐसी नहीं होती. एक आशंका यह भी कि इस घटना का अधिक प्रचार कहीं उकसावा न साबित हो.